Input Devices in Hindi (“इनपुट डिवाइस हिंदी में”)

Input devices in hindi ( “इनपुट डिवाइस हिंदी में” ): इनपुट डिवाइस (Input Devices) हैं जो किसी कंप्यूटर या मशीन को इनपुट (Input) देने वाले डिवाइस होते हैं। यह हमें कंप्यूटर या मशीन को कोई सूचना देने की मशीनिम प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कि इनपुट डिवाइस के क्या-क्या प्रकार हैं:

  1. कीबोर्ड (Keyboard): यह सबसे आम इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल होती है। इसमें हमने टाइपिंग करने के लिए किसी भी प्रकार की डेटा या सूचना दे सकते हैं।
  2. माउस (Mouse): यह एक हाथ से हस्तक्षैप से इनपुट देने के लिए इस्तेमाल होने वाली डिवाइस है। इससे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी भी ऑब्जे
  3. टैब (Tablet): यह एक हाथ से इस्तेमाल होने वाली स्मार्ट डिवाइस है जो स्क्रीन पर हस्तक्षैप से इनपुट देता है। इसमें हम टैच करके किसी भी डेटा या सूचना दे सकते हैं।
  4. स्कैनर (Scanner): यह डिवाइस हमें पत्रक, छवियों या कोई भी अन्य माध्यम से हुई डेटा को कंप्यूटर में स्टोर करने में मदद करती है। इससे हम पत्रक या छवियों को इंटरनेट या कंप्यूटर में स्टोर कर सकते हैं।
  5. जेड (Joystick): यह डिवाइस गेमिंग या वॉयस अपग्रेड सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल होने वाली इनपुट डिवाइस है। इससे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर गेम खेलने या वॉयस अपग्रेड सॉ
  6. मिक्सर (Mixer): यह डिवाइस स्विच और बटन से हस्तक्षैप से इनपुट देने वाली डिवाइस है जो साउंड स्टूडियो में इस्तेमाल होती है। इससे हम वॉयस सॉफ्टवेयर में अपनी वॉयस को मिक्स करके स्ट्रीम या रिकार्ड कर सकते हैं।
  7. वॉयस रेकॉर्डर (Voice Recorder): यह डिवाइस हमें अपनी वॉयस को रिकार्ड करने की मशीनिम प्रदान करती है। इससे हम अपनी वॉयस को संग्रहीत कर सकते हैं जैसे कि स्पीच, लेक्चर या अन्य सूचनाएं।
  8. फ्लैश ड्राइव (Flash Drive): यह डिवाइस हमें कंप्यूटर से विविध प्रकार की डेटा को स्टोर करने में मदद करती है। इससे हम कंप्यूटर से ह
  9. ऑप्टिकल स्कैनर (Optical Scanner): यह डिवाइस हमें पत्रक, छवियों या पुस्तकों को इनपुट देने में मदद करती है। इसमें हम पत्रक, छवियों या पुस्तकों को स्कैन करके इंटरनेट या कंप्यूटर में स्टोर कर सकते हैं।
  10. ऑप्टिकल चराईक (Optical Character Reader): यह डिवाइस हमें पत्रक, छवियों या अन्य माध्यम से हुई डेटा को कंप्यूटर में स्टोर करने में मदद करती है। इसमें हम पत्रक, छवियों या अन्य माध्यम से हुई डेटा को स्कैन करके कंप्यूटर में स्टोर कर सकते हैं।
See also  CAPGEMINI mega recruitment for freshers|12LPA|B.E/B.Tech/M.E/M.Tech/MCA

इनपुट डिवाइस हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जैसे कि कीबोर्ड, माउस और टैब। इन से हम कंप्यूटर या मशीन को इनपुट दे सकते हैं जैसे डेटा, सूचना, कमांड या अन्य जानकारी। स्कैनर, मिक्सर, वॉयस रेकॉर्डर आदि इनपुट डिवाइस भी हमें विविध प्रकार की डेटा को स्टोर करने में मदद करते हैं। हम इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल कंप्यूटर या मशीन से संपर्क जुड़ने, डेटा इनपुट या आउटपुट करने और अन्य कार्यों में करते हैं।

How many input devices are there (“इनपुट डिवाइस कितने होते हैं?”)

इनपुट डिवाइस बहुत सारे होते हैं। उनमें से कुछ महत्वपूर्ण डिवाइस हैं जैसे कि कीबोर्ड, माउस, टैब, स्कैनर, मिक्सर, जेड, वॉयस रेकॉर्डर, फ्लैश ड्राइव, ऑप्टिकल स्कैनर, ऑप्टिकल चराईक आदि। इनमें से कुछ डिवाइस

difference between input and output devices in hindi (“हिंदी में इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच अंतर”)

निम्नलिखित हैं इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच में होने वाले अंतर:

इनपुट डिवाइसआउटपुट डिवाइस
कीबोर्डमूनिटर
माउसप्रिंटर
टैबस्पीकर
स्कैनरमॉनिटर
जेडस्पीकर

इनपुट डिवाइस हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जैसे कि कीबोर्ड, माउस और टैब। इनसे हम कंप्यूटर या मशीन से डेटा इनपुट या आउटपुट कर सकते हैं। आउटपुट डिवाइस हमें कंप्यूटर से आउटपुट होने वाले डेटा को दिखाने या स्टोर करने में मदद करते हैं जैसे कि मूनिटर, प्रिंटर, स्पीकर आदि।

Leave a Comment